All about Digital marketing in hindi । क्या है डिजिटल मार्केटिंग और कैसे करे

डिजिटल मार्केटिंग की पूरी जानकारी हिंदी में

हैल्लो दोस्तों क्या आप अपने बिज़नेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग करना चाहते है ? क्या आप जानना चाहते है की digital marketing क्या होता है? कैसे digital marketing किया जाता है ? तो ये पोस्ट आपके लिए खास है। जैसे जैसे इंटरनेट का जमाना बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे डिजिटल भी बढ़ती जा रही है। इसलिए बढ़ते जमाने के साथ digital marketing बहुत जरूरी है। अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए हमे मर्केटिंग की बहुत आवस्य्क्ता रहती है। क्यों की बिज़नेस मार्केटिंग करने से बढ़ता है। मार्केटिंग बिज़नेस के लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट है। मार्केटिंग से लोग बिज़नेस को जानते है. और कस्टमर्स की संख्या बढ़ती है। तो चलो पहले जानते है की digital मार्केटिंग क्या होता है ?

Digital marketing in hindi

          Digital marketing in hindi

digital मार्केटिंग क्या होता है ( What is digital marketing in hindi )

मार्केटिंग दो तरह के होते है १ ऑफलाइन मार्केटिंग २ ऑनलाइन मार्केटिंग। ऑफलाइन मार्केटिंग में पैसा ज्यादा खर्च करना पड़ता है। जब इंटरनेट का जमाना नहीं था तब ऑफलाइन मार्केटिंग करना ही पड़ता था। ऑफलाइन मार्केटिंग में घर घर जाकर अपने प्रोडक्ट्स को बताना पड़ता है, या फिर किसी चिठ्ठे में अपने प्रोडक्ट्स के बारेमे पूरी जानकारी देकर लोगो के घर घर तक पहुंचना होता है। ऑफलाइन मार्केटिंग में पैसे के साथ साथ समय बहुत खर्च करना पड़ता है। लेकिन बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ साथ लोग भी upgrade हुए है। और डिजिटल ,मार्केटिंग की और बढ़े है।

ऑनलाइन मार्केटिंग में पैसा कम खर्च करना पड़ता है। लेकिन ऑफलाइन मार्केटिंग में कस्टमर्स ज्यादा भरोसा करते है। ऑनलाइन मार्केटिंग में बिना जाने कस्टमर भरोसा नहीं करते। लेकिन इस डिजिटल युग में इंटरनेट मार्केटिंग सफल है। ऑनलाइन मार्केटिंग के दरमियान ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के जरिये प्रोडक्ट्स की जानकारी लोगो तक पहुंचानी है। इंटरनेट पे active लोग खुद प्रोडक्ट के बारेमे जानकर प्रोडक्ट की तरफ आकर्षित होते है। डिजिटल मार्केटिंग का एक उदाहरण है social मीडिया। हम कई बार social मीडिया पे प्रोडक्ट की advertise को देखते है। तो व्ही है डिजिटल मार्केटिंग।

डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा प्रोडक्ट्स को internet प्लटफॉर्मस पे एक्टिव लोगो के बिच share करना होता है। जैसे वो प्रोडक्ट्स के बारेमे जानता है, और प्रोडक्ट पसंद आता है तो वे customer owner से सम्पर्क करते है। इंटरनेट का मार्केटिंग घर या ऑफिस में बैठे करना होता है। internet मार्केटिंग इंटरनेट पर निर्भर करता है। इंटरनेट पे उपलब्ध digital platforms पे अपने बिज़नेस का मार्केटिंग करना होता है।

sales and marketing tips in hindi

क्यों जरूरी है डिजिटल मार्केटिंग ( Why need digital mrketing )

बढ़ते समय के साथ इंटरनेट बहुत फैल रहा है। सबसे ज्यादा लोग इंटरनेट पे व्यस्त रहते है। चाहे वो सोसिअल मीडिया पे मनोरंजन कर रहे हो या कोई काम। तो ऐसे में घर घर जाकर अपने products के बारेमे बताने से अच्छा है की उनके फ़ोन या लैपटॉप में डायरेक्ट उनकी आँखों के सामने पूरी detail में प्रोडक्ट को रखा जाय। इंटरनेट मार्केटिंग से पैसो के साथ समय का भी बचाव होता है। मार्केटिंग करने वाले का तो समय बचता ही है लेकिन उसके साथ साथ कस्टमर का भी समय बचता है। डिजिटल मार्केटिंग के जरिये उसे मार्केटर को कोई समय देने की जरूर नहीं है। वो अपने smart phone या लैपटॉप के जरिये किसी भी स्थान पर प्रोडक्ट के बारेमे पूरी डिटेल से जान सकता है।

आजकल लोगो के पास टाइम बहुत कम है। पुरानी मार्केटिंग पद्धति को छोड़कर इंटनेट मार्केटिंग को अपनाना बहुत जरूरी है। offline मार्केटिंग में घर घर जाकर प्रोडक्ट के बारेमे बताना या कुछ कागज वगेरे पे प्रोडक्ट के बारेमे पूरी जानकारी लिखकर घर घर उस कागज को पहुँचाना। ऐसा करने से लोग उसपे ध्यान तो देते है लेकिन बहुत कम ध्यान देते है। नजरअंदाज करने की संभावना ऑफलाइन मार्केटिंग में ज्यादा रहती है।

डिजिटल मार्केटिंग जरूरी होने का सबसे बड़ा कारण और फायदा है की real customers हमारे प्रोडक्ट तक पहुँचते है। क्युकी किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने या जानने से पहले वो इंटरनेट का उपयोग करते है। उसके बारेमे पूरी जानकारी लेते है उसके बाद पप्रोडक्ट खरीदते है। ऐसे में customer की product इन्क्वायरी के दरमियान मार्केटर के प्रोडक्ट पसंद आते है तो उसे खरीदने के लिए मार्केटर से सम्पर्क करते है। इस तरह डिजिटल मार्केटिंग करने से real कस्टमर ही हमारे प्रोडक्ट तक पहुंचेंगे।

हमारे और आर्टिकल पढे

Facebook marketing kaise kre
Satta matka game kya hai hindi me
Facebook se kaise kamaye

डिजिटल मार्केटिंग से कैसे फ़ायद होता है। (benefits of digital marketing )

देखिये ऑफलाइन मार्केटिंग में हम पहलेसे कभी नहीं जान पाते की कस्टमर को प्रोडक्ट चाहिए या नहीं। marketing वार्तालाप के बाद ही हमे जानकारी मिलती है की कस्टमर को प्रोडक्ट चाहिए भी या नहीं। लेकिन digital मार्केटिंग में ऐसा बिलकुल नहीं है। डिजिटल मार्केटिंग में customer के पीछे भागने की कोई आवस्य्क्ता नहीं रहती है। कस्टमर खुद डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पे अपने प्रोडक्ट्स को ढूंढता है और उन्हें खरीदता है। या फिर किसी डिजिटल प्लेटफार्म पे प्रोडक्ट को देखता है, अगर उसे वो प्रोडक्ट पसंद आता है तो उसे खरीदने के लिए आकर्षित होता है।

पहले ही बताया वैसे डिजिटल मार्केटिंग में ऑफलाइन मार्केटिंग से बहुत कम पैसो का खर्च करना पड़ता है। और रिजल्ट बहुत ही अच्छा देखने के मिलता है। डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पे अपने product को रखने के बाद कस्टमर खुद प्रोडक्ट तक पहुँचता है। कस्टमर के दरवाजे तक प्रोडक्ट पहुँचाने की कोई जरूर नहीं है। ये डिजिटल मार्केटिंग का बहुत बड़ा फायदा है। डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए बड़े बड़े हार्डवेयर खरीदने की कोई जरूर नहीं पड़ती है। कुछ इंटरनेटस के टूल्स और सेवाए खरीदकर बड़ी आसानी से डिजिटल मार्केटिंग सुरु की जाती है। डिजिटल मार्कटिंग को सीखना बहुत ही आसान है। डिजिटल दुनिया ने सबकुछ आसान कर दिया है। सिर्फ अपनी अंगुली के टच से प्रोडक्ट की इन्फोर्मशन दुनिया तक पहुंचा सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म्स ( Platforms of digital marketing )

डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए महेनत और पैसा खर्च करना पड़ता है। अलग अलग online platforms पे बिज़नेस को फैलाना पड़ता है। इस तरह ऑनलाइन मार्केटिंग करके सोर मचाएंगे तभी कस्टमर प्रोडक्ट्स को जानेंगे। डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए बहुत ऐसे प्लेटफॉर्म्स उपलब्ध है। कुछ ऐसे tools भी है जिससे हम बिलकुल फ्री में लोगो तक अपने प्रोडक्ट्स को लोगो तक पहुंचा सकते है। जैसे की सबसे पॉपुलर फेसबुक, रेड्डिट

सोशल मीडिया मार्केटिंग

social मीडिया इंटरनेट का राजा बन गया है। लोग social media पे मनोरंजन का टाइम बिताते है। ऐसे में social मीडिया मार्केटिंग बहुत ही सफल मार्केटिंग है। Social मीडिया मार्केटिंग करने के लिए अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करना पड़ता है।

Facebook

फेसबुक सबसे सफल सोसिअल नेटवर्क है। फेसबुक पे अपने प्रोडक्ट्स की पूरी जानकारी देकर उस प्रोडक्ट पे ad लगा सकते है। Facebook marketing

Youtube

यूट्यूब वीडियो कंटेन का सबसे बड़ा प्लेटफार्म बन गया है। अगर हमारे पास खुद की सफल youtube channel है तो हम फ्री में अपने प्रोडक्ट्स को लोगो के बीचमे शेयर कर सकते है। अपनी खुदकी चैनल न हो तो दूसरे youtubers की मदद से प्रोडक्ट को फैला सकते है।

Reddit

Reddit पे किसी पैसे की जरूर नहीं है। रेड्डिट worldwide है। अगर हमारे पास डिजिटल प्रोडक्ट्स है, तो बहुत बड़ा फायदा उठा सकते है।

Instagram

इंस्टाग्राम को कौन नहीं जनता। इंस्टाग्राम पर भी हम अपने प्रोडक्ट्स की advertise लगा कर लोगो को अपने प्रोडक्ट्स की तरफ आकर्षित कर सकते है।

Search engine optimazation

सर्च इंजन में गूगल, बिंग जैसे प्लेटफॉर्म्स का उपयोग किया जाता है। लोग कुछ भी जानने के लिए सर्च इंजन का उपयोग करते है। ऐसे में हम अपने प्रोडक्ट्स का ब्लॉग बनाकर या कंपनी की प्रोफेशनल वेबसाइट बनाकर मार्केटिंग कर सकते है। जल्दी से वेबसाइट search engine में रैंक नहीं करती है। ऐसे में उन्हें प्रोमोट करके advertise के द्वारा सर्च इंजन के टॉप 10 रिजल्ट्स में ला सकते है।

Email marketing

ईमेल मार्केटिंग भी एक सफल डिजिटल मार्केटिंग प्लटफॉर्मस में से एक है। ईमेल मार्केटिंग में अपने प्रोडक्ट के बारेमे आकर्षित विवरण देकर ज्यादा से ज्यादा ईमेल करने है।

Messenger मार्केटिंग

अब वो जमाना गया जब हम पत्र लिखकर अपनों तक जुड़ने की कोशिस करते थे। अब इन मैसेंजर के जरिये हर वक्त अपने रेलटीव के साथ जुड़े रहते है। हर पल पल की खबर मैसेंजर के जरिये पूछ सकते है। और इन messenger के जरिये free में बहुत ही अच्छा मार्केटिंग कर सकते है। प्रोडक्ट्स के बारेमे आकर्षित इनफार्मेशन दे क्र प्रोडक्ट्स को बेच सकते है।

Pay per क्लिक

pay per click में हमने दिखाई हुई advertise पर क्लिक होने के ही पैसे हमे खर्च करने पड़ते है। जो बहुत ही अच्छी बात है। आप किसी भी वेबसाइट को visit करते है तो कुछ तरह की advertise देखने को मिलती है। ये adword जिसे प्लेटफॉर्म्स से सक्य बन पाता है

तो ऐसे डिजिटल platforms पर advertise दिखाकर हम बड़ी आसानी से प्रोडक्ट को फैला सकते है। डिजिटल प्लेटफार्म बहुत ही सक्सेसफुल प्लेटफार्म है। बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ digital मार्केटिंग चारो तरफ फैल गया है।

हमारे ये आर्टिकल भी पढे

Physical eduction kya hai or kyu jruri hai
Time ka hmare jivn me mhtva
Blog kaise likhe step by step guide

धन्यवाद bye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *