Board exam preparation tips | exam में कैसे टॉप करे

बोर्ड की exam हमारे पढाइ जीवन मे बहुत ही महत्व रखती है। Student life मे बहुत सारी exams को पास करनी होती है। लेकीन उन सबमे board exam खास है। अगर आप भी student है और सोच रहै है की बोर्ड की exam कैसे टोप करे तो ये post आपके लीए बहुत helpful होने वाली है।

exam preparation
exam preparation

Board की exam दुसरी exams से hard होती है। इस exam मे अच्छे मार्कस लाने के लीए hard महेनत की जरूर पडती है़ Board कीसी भी student के career के लीए महत्व रखता है। Board exam को हम career की platform भी बोल सकते है। क्युकी बोर्ड मे अच्छे मार्कस आएंगे तो अच्छी college मीलेगी। जो हमे बहुत फायदा हो सकता है।

Board की exam को पास करना इतना भी आसान नही है। महेनत करने के बाद ही अच्छी सफलता मीलती है। exam की तैयारी करने के लीए हमे unique तरीके लगाने होते है। योग्य तरीके से महेनत करनी होती है़। तो हमे तैयारी करने मे बडी आसानी होगी। तो चलो जानते है की Board की तैयारी कैसे की जाय ताकी अच्छी सफलता मीले।

पढाइ का सही समय चुने

कोइ कहता है मे दिन का 5 घंटा पढाइ करता हु, कोइ 6 घंटा। लेकीन यह जरूरी नही है की आप कीतना समय पढाइ करते है। जरूरी यह है की आप पढा हुआ कीतना समजते है और कीतना याद रखते है। 5 घंटा पढ लीया लेकीन एक भी question clear ना कीया हो तो वो समय कोइ मतलब का नही है। इसलीए पढा हुआ तमाम याद रखने के लीए हमे सही समय चुनना चाहीए। एसा समय जीस समय मे हम पढ सके, याद रख सके, लंबे समय तक एक ही जगह पर पढ सके। मे आपको उचीत समय मे पढने की tips देता हु

प्राकृतिक वातावरण पसंद करे।

दोस्तो मेने पहले ध्यान के बारेमे एक आर्टिकल लीखा था और उसमे वीस्तार से बताया है की मन कैसे समय मे प्रफुलीत रहता है। अगर हमारे आसपास प्राकृतीक चीजे जैसे की पेड, पौधे, शीतल पानी का कुंड, पक्षी का थोडा थोडा कलरव( शौर) । दोस्तो अगर हमारे दिमाग को कुछ समय तक एसी चीजो के पास रखा जाय तो हमे स्फुर्ती और जुस्सा मीलता है। कुछ करने का मन होता है।

और पढाइ एसे वातावरण मे की जाय तो हमे बहुत ही फायदा होता है। हम एकचीत्त होकर पढ सकते है। और याद रखने की क्षमता भी कुछ हद तक बढ जाती है।

यह भी पढ़े

सवेरे उठकर पढे

आपको मालुम है की ध्यान करना कीतना कठीन है? इसलीए रुषीमुनी ध्यान का समय सुबह 3 से 6 तक का रखते थे। क्युकी यह समय बीलकुल शांत और स्फुर्तीला होता है। एसे समय मे पढाइ करने से बहुत ही फायदा होता है। बोर्ड के कठीन सवालो को हल करने की तैयारी के लीए युबह का सनय बीलकुल बेस्ट है।

बातचीत करते हुए न पढे

अगर हम Hostel मे रहते है तो दोस्तो की कमी नही रहती और एैसे मे चार पांच दोस्त साथ मीलकर पढने तो बैठते है बाते भी चालु रहती है। एक टोपीक पढाइ का और एक टोपीक बातो का। इस तरह तैयारी करने से बडा नुकसान होता है। हमारा दिमाग दो भाग मे बट जाता है। अच्छे से याद नही रख पाते। इसलीेए जब भी पढाइ करे अकेले बैठ कर करे। अगर पढाइ का टोपीक है तो उस पर दोस्तो के साथ discuss कर सकते है।

कुछ क्लासीस regular करे

जैसे की math क्लास। Math सीडी की तरह होता है। एक formula के जरीए दुसरे formula की रचना होती है़। अगर हम math के एक क्लास मे कोइ important topic छोड देते है, तो बहुत बडी भुल कर बेठते है। Board की exam की तैयारी हमे बारीकाइ से करनी पडती है। सारे basic formula याद करने आवश्यक है। इसलीए math जैसे subjects के classes कभी ना छोडे।

अगर कीसी कारण से class छोडना भी पडे तो दुसरे दिन techer को free देख कर सीख सकते है। और भी अपने दोस्तो से सीख सकते है।

IMP पर पुरा ध्यान दे

Board की exam मे important questions के उपर काम करना जरूरी है थोडी महेनत मे हम smart work कर सकते है। और smart work से ही सफलता मीलती है। Schools मे topic के साथ teacher IMP भी provide करते है। वो बताते है की इस टोपीक मेसे ज्यादा से ज्यादा question पुछे जाते है। इसलीए इस टोपीक पर ज्यादा focus करे।

IMP हम दोस्तो के पास से internet से भी ढंढ सकते है। बाकी सब भी पढना है लेकीन ज्यादा से ज्यादा focus हमे IMP पर रखना है। तभी तो smart work कहलाएगा।

ज्यादा से ज्यादा self study test करे।

एक दो बार पढने के बाद जब हम बुक खोलते है तो एसा लगता है की यह सब मेने पढा हुआ है। मुजे सब कुछ आता है। वास्तव मे हमे वो topic clear नही होते। तो एसी परीस्थीती मे हमे self study test करने की आवश्यकता रहती है।

एसे test के questions हम अगले साल के question paper और imp topic मेसे नीकाल सकते है। ऑनलाइन question निकाल कर भी test देने चाहिए

Board की exam के लिए कुछ आदते छोड़े

Board की exam की तैयारी पूरी लगन से करनी चाहिए। पढ़ते वक्त पूरा मन पढ़ाई में ही रखना चाहिए। लेकिन दोस्तों विद्यार्थी जीवन में कुछ बुरी आदते चिपकने की संभावना ज्यादा रहती है। क्युकी विद्यार्थी हमेसा सीखना चाहता है बुरा हो या अच्छा। ऐसे में हमे बुरी आदतों को छोड़कर अच्छी आदते रखनी चाहिए। तो चलो जानते है की exam की तैयारी करने से कोनसी आदते रोकती है।

Social media, Games

Smart फ़ोन की वजह से social मीडिया का विस्तार बहुत ही बढ़ गयाहै। सोसिअल media का limit में उपयोग करने से कोई नुकसान नहीं है लेकिन ज्यादा उपयोग करने से student life में बुरी असर पड़ती है इसलिए पढ़ाई के दरमियान इन सब चीजों से दूर रहने में ही भलाई है। गेम्स खेलने से हमारा दिमाग बहुत चंचीला हो जाता है पुरे दिन उसी गेम के बारेमे ख्याल आते रहते है इसलिये पढ़ाई के दरमियान कभी गेम नहीं खेलनी चाहिए।

नशा

दोस्तों नशा कभी नहीं करना चाहिए। नशे का मतलब ही बुरी लत्त होता है लेकिन हम या बुरी चीजे खाने की आदत को नशा कहेंगे। नशे की वजह से हमारा दिमागी संतुलन खराब हो जाता है जिससे यादशक्ति कमजोर हो जाती है।

इस तरह पद्धती के साथ तैयारी करने से दोस्तो बहुत ही फायदा होगा। exam मे महेनत करने से सफलता जरूर मीलती है।

हमारे और helpful आर्टिकल्स पढ़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *