Ghar baithe Blogging kaise sikhe hindi me

डिजिटल इंडस्ट्री में ब्लॉग्गिंग बहुत ही विस्तृत हो रहा है। लोग ज्यादा से ज्यादा डिजिटल वर्क करने लगे है। ब्लॉग्गिंग करने वालो की संख्या भी बढ़ गई है। ऐसे में हमे ब्लॉग्गिंग को सीखना जरूरी बन गया है। तो आज हम जानने वाले है की ब्लॉग्गिंग कैसे और कहासे सीखे तो पोस्ट को पूरी पढ़िए

ब्लॉग्गिंग कैसे सीखे

भूल कर कर के हम कुछ सीखते है। और ब्लॉग्गिंग में तो हमे हर रोज कुछ न कुछ नया मिलता ही रहता है। इसलिए ब्लॉग्गिंग में भूल तो होने ही वाली है। तो हमे ब्लॉग्गिंग के फ्री टूल्स का शुरुआत में उपयोग करना चाहिए।

दोस्तों आज की दुनिया में फ्री कुछ नहीं मिलता। अगर हमे कुछ पाना है तो कुछ खोना भी पड़ेगा। अगर हमे ब्लॉग्गिंग सीखनी है तो किसी भी प्लेटफार्म पे ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करनी होगी। तभी हम ब्लॉग्गिंग सिख सकते है।

ब्लॉग्गिंग सिखने के लिए बहुत ऐसे प्लेटफॉर्म्स है जहा पर हम फ्री में ब्लॉग वेबसाइट बना सकते है। उन्ही मेसे एक है blogger.com ये गूगल का ही टूल है जहा पर हम फ्री में ब्लॉग्गिंग वेबसाइट बना सकते है। लेकिन हमे SEO वगेरा ठीक से सीखना है तो हमे custom domain खरीदना होगा। तभी हम अच्छी ब्लॉग्गिंग सिख सकते है।

blogger.com ब्लोगिंग सिखने के लिए अच्छा प्लेटफार्म है। लेकिन हम इसका प्रोफेशनल वेबसाइट के लिए उपयोग नहीं कर सकते। क्यों की इस प्लेटफार्म पे हम google adsense को सिक्योर नहीं कर सकते। कोई plugin use नहीं कर सकते। इसलिए अच्छी ब्लॉग्गिंग के लिए हमे वर्डप्रेस का उपयोग करना चाहिए।

यह भी पढ़े

blogger.com पे ब्लॉग्गिंग कैसे सीखे

सबसे पहले तो हमे blogger.com पे जाकर ब्लॉग्गिंग वेबसाइट को create कर लेना है। उसके बाद हमे custom domain को ऐड करना है। जो हम godady जैसे websites से खरीद सकते है। उसके बाद हमे रेगुलर ब्लॉग्गिंग सिखने के लिए पोस्ट डालते रहना चाहिए।

ब्लॉग्गिंग के बारेमे नया नया जाने

ब्लॉग्गिंग ऐसा वर्क है की हम knowledge के बिना कर ही नहीं पाते। अगर हमे ब्लॉग्गिंग सीखनी है तो हमारे पास नॉलेज का होना बहुत ही जरूरी है। इसलिए हमे अपडेट रहना चाहिए। हर रोज नए टॉपिक निकालने चाहिए। और ज्यादा से ज्यादा कैसे बेस्ट ब्लॉग्गिंग करे वो भी जानते रहना चाहिए।

ब्लॉग्गिंग के बारेमे जानने के लिए हमे गूगल से कोई भी ब्लॉग्गिंग वेबसाइट को खोलकर उस मेसे नया नया सीखना चाहिए। google के आलावा यूट्यूब पे बहुत सारे ब्लॉग्गिंग के लिए वीडियो उपलब्ध है। जहसे हम अच्छा खासा ब्लॉग्गिंग सिख सकते है

ज्यादा से ज्यादा ब्लॉग वेबसाइट visit करे

कोई अपने आप तो नहीं सिख जाता। तो हमे ज्यादा से ज्यादा खुद सीखना पड़ेगा। जितनी भी ब्लॉग wesbites है उन्हें visit करते रहना चाहिए। अगर उनकी रैंक अच्छी है तो हमे ध्यान देना चाहिए की इस बंदे ने ब्लॉग किस तरह लिखा है ताकि उसकी रैंक इतनी अच्छी है। कैसी थीम है। वो सब ध्यान से निरीक्षण करना चाहिए। उसके बाद अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर फेरफार करने चाहिए।

तो फ्रेंड्स इस तरह आप ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कर सकते है। शुरुआत में ब्लॉग्गिंग को part time ही करे। उसके बाद उसे फुल टाइम में कन्वर्ट करेंगे तो अच्छा रहेगा। ब्लॉग्गिंग करना इतना आसान नहीं है। संघर्ष और चिंताए शुरुआती ब्लॉग्गिंग में बहुत होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »