Best career courses after 12th in hindi language

After 12th best course कैसे चुने

हैल्लो फ्रेंड्स हमारी साइट पे आपका स्वागत है। अपने career के बारेमे हर कोई चिंता करता रहता है। 10th तक तो वो पढ़ते ही जाता है लेकिन 10th के बाद करियर के बारेमे सोचना सुरू करता है। और 12th के बाद best career चुनने का option आता है। ऐसे में करियर चुनने में जल्दबाजी या कोई गाइड न होना। ऐसे में गलत निर्णय ले लेता है। और career खतरे में पड़ जाता है।

after 12th courses
after 12th courses

अपने करियर को चुनने के लिए हमे तैयारी करनी होगी उस काम के कोर्स करने होंगे। ऐसे में हमे ज्यादा से ज्यादा फायदे वाला कोर्स चुनना है। ऐसा नहीं है की आज चल रहे कोर्स कल भी चलेंगे। हमे ऐसा कोर्स चुनना है जिसकी भविष्य में मांग हो। आने वाले जमाने का बेस्ट करियर पॉइंट हो ऐसा कोर्स हमे चुनना होता है।

तो चलो जानते है की ऐसे कोनसे कोर्स है जिसे करने से एक अच्छा करियर बन सकता है। और भविष्य में भी ज्यादा से ज्यादा डेवलप होगा।

यह भी पढ़े

After 12th animation and multimedia कोर्स

आजका जमाना डिजिटल हो गया है। और डिजिटल जमाने में एनीमेशन के बिना तो चलने वाला ही नहीं है। आपने टीवी में देखा होगा मोगली, छोटा भीम जैसे कार्टून फिल्म्स।तो वो क्या है ? जब हम गेम खेलते है, pubg गेम इन सब में एनीमेशन का उपयोग किया हुआ है। ऐसे तो बहुत सारे प्लेटफॉर्म्स है जहा पर एनीमेशन का उपयोग किया जाता है। मतलब इस कोर्स से वर्तमान और भविष्य में बहुत सारा फायदा होने वाला है।

Animation के लिए कितनी स्टडी ?

एनीमेशन के कोर्स हम 10+2 बाद कर सकते है। वैसे तो एनीमेशन एक स्किल है। इसमें किसी खास डिग्री की जरूर नहीं है। लेकिन अच्छी जॉब पाने के लिए degree का होना आवश्यक है जैसे की B.A animation, B.sc animation, Msc multimedia जैसे कोर्स के बाद हमे अच्छी जॉब मिल सकती है

हमारे भारत देश में बहुत ऐसे institutes है जो हमे इस कोर्स की डिग्री provide करती है में आपको कुछ ऐसी कॉलेजेस के बारेमे बताता हु

  • बिरला इंस्टीटूट्स ऑफ़ टेक्नोलॉजी जयपुर
  • फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीटूट्स ऑफ़ पुणे
  • IIT गुवाहाटी मुंबई
  • नेशनल स्कूल ऑफ़ डिज़ाइन सेण्टर अहमदाबाद

इन इंस्टीटूट्स की विजिट करके जानकारी ले सकते है और यह कोर्स भी कर सकते है।

एनीमेशन कोर्स के बाद करियर

एनीमेशन और मल्टीमीडिया कोर्स के लिए फीस ज्यादा रहती है। लेकिन इस कोर्स के बाद एक अछि लाइफ भी बन सकती है। यह कोर्स करने के बाद शुरुआती 15000 से 20000 तक की सेलेरी मिल जाती है। 5 साल के अनुभव के बाद 30000 से 40000 तक की सेलेरी मिल सकती है। जैसे जैसे एक्सपीरियंस बढ़ता है सेलेरी भी बढ़ती जाती है।

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कोर्स

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग मतलब कंप्यूटर की कुछ भाषाओ को सीखना होता है। जैसे की c++, java, paython. और बढ़ते डिजिटल जमाने में इसकी जॉब vacancy भी ज्यादा से ज्यादा बढ़ेगी। कंप्यूटर भाषाओंका उपयोग software, website, app बनाने में होता है।

यह कोर्स भी 12th के बाद कर सकते है। कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के लिए इंडिया में बहुत इंस्टीटूट्स है। जहा से इस कोर्स की पढ़ाई की जा सकती है।

फ्रेंड्स अपनी लाइफ के करियर के मामले में हमेसा सीरियस रेकर फैसला लेना चाहिए। जब मेने 12th पास किया था तब किसी ने guide नहीं किया था की कोनसा कोर्स करू। लोग करते थे वही मेने भी किया और बीचमे पढ़ाई छोड़नी पड़ी। इसलिए ऐसा कोर्स पसंद कीजिये जिसकी मांग वर्तमान से ज्यादा भविष्य में हो। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर करना मत भूलना।

हमारे popular आर्टिकल्स भी पढ़े

डिस्टेंस एजुकेशन से घर बैठे कैसे डिग्री ले
घर बैठे बेस्ट जॉब
बिज़नेस कोनसा करे

Summary
Review Date
Reviewed Item
Best courses after 12th
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »