सक्सेसफुल बनने के खास टीप्स

Successful कैसे बने? How to get success 

हैल्लो फ्रेंड्स आज में आपको इस पोस्ट में बताऊंगा की हम अपनी लाइफ को सक्सेसफुल लाइफ कैसे बना सकते है। अपने जीवन मे सफलता केसे हासील कर सकते है!? हमारे आसपास बोहत सारे लोग जीते है।  वो मेहनत भी करते है लेकिन सक्सेस नहीं हो पाते।  हम आपको दूसरे ब्लोगर्स  की तरह बोहत सारी  advice  देने वाले नहीं है।  लेकिन ऐसे ही बाते  बताएंगे जो आपको सफल बनने से रोक रही है।

Success

में मेरे एक्सपीरियंस के अनुसार आप को बताऊंगा की सक्सेस कैसे बन सकते है।  अपनी लाइफ को सक्सेसफुल लाइफ कैसे बना सकते है। जितना हो सके उतना में हिंदी में motivation देने का करूंगा।

माबाप ही गुरु- सफलता के लीए उनसे सीखे। (Parents are teacher)

कम उम्र में सफल होना और ज्ञान के साथ वृद्धि करना कोई आसान बात नहीं है।  हम बोहत धक्के खाते  है बादमे ही सफल हो सकते है।  लेकिन अगर हम लोग दुसरो के अपनाए रस्ते पर  चलते है तो हम बोहत ही जल्दी सक्सेस को हासिल कर पाते है।  छोटी उम्र में सक्सेस  होने में अगर किसीका साथ होतो वो हे पेरेंट्स।

सभी के पेरेंट्स जन्म से तो सफल नहीं होते। उनके जीवन में बोहत चढ़ाव उतार आते है तभी वे बोहत मुश्किल से सक्सेस होते है।  वो हमें हर रस्ते बताते है।  क्युकी उन्होंने वो सब काम किये होते है जो हम करनेवाले है।  और वो हमे वो चले रस्ते पर इसलिए चले नो कहते है क्योकि जो ठोकरे उन्होने खाई है वो हमे खानी  न पड़े. सायद जवानी में लोग अपने माबाप की बातो को नजरअंदाज करते है लेकिन बादमे पस्तावा भी होता है।

बचपन से ही माबाप अपने बच्चो पर ध्यान देना सुरु कर दे और उन्हें अच्छी जीवन की शिक्षा दी जाय तो सायद उसे उतनी ठोकरे ना खानी पड़े जितनी आम इंसान सक्सेस होने के लिए करते है।

सफलता मे रूकावट है मोबाइल की आदत (Addiction of smart phone)

आज का जमाना डिजिटल हो गया है।  आजकल के 5 साल के बचे के पास में भी android मोबाइल है।  android  मोबाइल का या laptop  का use सही तरिके से किया जाय तो mobile  अपना दोस्त है।  लेकिन अगर उसका उपयोग गलत तरिके से किया जय तो वो हमारा दुसमन भी बन सकता है।  school  में पढ़ता बच्चा मोबाइल का use  करता है तो, वो घर आके homework  करने की बजाए वो मोबाइल में गेम खेलना पसंद करेगा।  थोड़ा और थोड़ा और करते करते कितना time  निकल जाता है वो उसे मालूम ही नहीं रहता।  और जो स्कूल में सिखने वाले basic points  पे वो ध्यान नहीं दे पता है।  और आगे जाके उसके बेसिक कांसेप्ट क्लियर नहीं होते और उसे पढ़ने में मुस्किले होती है।

बात बच्चे की नहीं है हर उस इंसान की हे जो सक्सेस होना चाहता है और mobile  का use  करता है।  18 साल के बाद जो हर इंसान का career टाइम होता है. वो टाइम बोहत ही ताकतवर होता है. मोबाइल से वो लोग नए नए तरिके कमाने के निकलते है. ताकि वो shortcut  में कमाई कर सके. लेकिन shortcut  से कुछ भी काम नहीं होता है। जबतक उसमे सम्पूर्ण मेहनत ना की जाय हम सफल नहीं होते।   अगर उस टाइम पे unique  मेहनत की जाती है तो 100% सफलता मिलती है।  लेकिन उस टाइम पे हम जोस में आकर किसी भी तरिके से सक्सेस होना है, और उलटी मेहनत चालू कर  देते है तो सफलता बोहत ही मुश्किल से मिलती है।

सफलता पाने के लीए मोबाइल की आदत कैसे छोड़े (Get rid from Smart phone habbit)

मोबाइल की कोई आदत नहीं है। सच कहु तो मोबाइल जितना सच्चा दोस्त हमारा कोई नहीं है।  लेकिन मोबाइल से हम जो गलत काम करते है वही प्रॉब्लम है।  जैसे की मेने बोहत लोगो को देखा है. जो सायद 15 से 18 साल के बीचमे है।  वो लोग पुरे दिन pubg  नामकी गेम खेलते रहते है।  ऐसी तो बोहत सारी  games  है और दूसरे तरिके से कहा जय तो porn  videoes  देखना अपनी girlfriend  से पुरे दिन बाते करना।  सच कहु तो parents  के पास कितना भी पैसा हो लेकिन जबतक हम हमारी मेहनत से सफल नहीं होते तबतक वो सफलता नहीं कहलाती।

तो इस टाइप की आदत को हमे छोड़ना चाहिए।  कोई भी आदत क्यों न हो जबतक उसे direction  न दिया जय तबतक वो आदत जाती  नहीं है।  जैसे की हमे गेम खेलने की आदत है. हम पुरे दिन खेलते रहते है।  अगर हमें IAS बनने का भूत लग जय तो में आपको बता देता हु की १००% आप हर तरह की बुरी आदत को छोड़ देंगे. और अपना दिमाग IAS कैसे बनते है उसमे ही लगा लोगे. शॉर्टकट में कहा जय तो जबतक हमारे पास कोई भी लक्ष्य(aim ) ना हो तबतक हम बुरी आदतों में ही जकड़े रहते है.

कोई भी  काम में जल्दबाजी न करे (Do not rush into any work)

Career  बनाने की उम्र में जल्दबाजी ना हो ऐसा तो होइ नहीं सकता. कुछ बनने की चाहत हमे जल्दबाजी करवाती है. हम अपने सपनो को बोहत ही जल्दी पूरा करने की सोचते है।  और बोहत मेहनत करने लगते है. लेकिन में आपको बता दू की जितनी हम जल्दबाजी करते है।  उतनी हमारी मेहनत पीछे चली जाती है. हम unique  मेहनत नहीं कर पाते है. अगर आरामसे मेहनत की जाय तो हम सच्ची मेहनत कर सकते है. अपना 100% दिमाग मेहनत में लगा सकते है.  हमारी हिंदी भाषा  में कहावत है की “धीरज के फल मीठे होते है”

जल्दबाजी करनेसे असफलता मिलने के chances बोहत ही ज्यादा होते है। क्योकि जल्दबाजी में कभी हम 100% माइंड नहीं लगा पाते है. और इसकी वजह से काम आधा अधूरा पूरा होता है। और असफलता ही मिलती है. अगर में आपको उदाहरण दू तो वो है पढ़ाई। जिसका अनुभव सभी को है। एग्जाम देने के लिए हमे बोहत सारा समय दिया जाता है। लेकिन बोहत सारे स्टूडेंट उस टाइम का उपयोग पढ़ाई के लिए नहीं करते है। और वे एग्जाम के एक महीने पहले पढ़ने का सुरु कर देते है। और जब वे एग्जाम में पूछे जाने वाला अभ्यासक्रम देखते है, तो वे हैरान हो जाते है।

बोहत सारा अभ्यासक्रम एक महीने में कभी पूरा नहीं हो पता है। और वे खुदपे कॉन्फिडेंट बनाके पढ़ाई सुरु कर देते है। और दिमाग को याद करने के लिए फाॅर्स करते है। और साथमे एग्जाम का टेंशन भी। और उनका दिमाग इतना इतना टेंशन सहन न करने की वजह से नींद आने लगती है। और पढ़ाई एक जगह ही रह जाती है।

अगर एग्जाम की तयारी कुछ ज्यादा महीनो से सुरु कर दी जाय तो पूरी आसानी से एग्जाम की तयारी हो जाती है और सक्सेस भी मिल जाती है। ये हमने आपको उदाहरण देके समजाया है की जल्दबाजी कितना नुकसान दे सकती है।

जल्दी सफल होने के लीए 1 काम ही करे. (Only 1 work at a time)

हम सक्सेस होने के चक्कर में बोहत सारे  काम हाथमे ले लेते है. सब काम में अलग अलग दिमाग लगाना सुरु कर  देते है. लेकिन जितना दिमाग हम एक काम में लगा सकते है उतना दिमाग हम सभी कामो में एकसाथ नहीं लगा सकते. बोहत लोग तो सोचते है की कोई कुछ् भी कहे लेकिन में अलग इंसान हु. एकसाथ सारे काम कर सकता हु. लेकिन ये जूठ  है. कोई इंसान विषेस नहीं है. हम लोग जल्दी सफल होने में यह गलत सोच लेते है. अगर हम एक ही काम करते है. तो ही जल्दी सफल हो पाते है.  कोई भी एक लक्ष्य बनाना है।  और उस दीसा  में काम करना चालू कर देना है.

जेसे की आपको business  करना है. समजो  की आपको कपड़े का business  करना है।  तो सबसे पहले आपको कपड़े की दुकान में नौकरी करनी पड़ेगी। जबतक हम कपड़े के बारे में जान ना  ले तबतक हमे नौकरी छोड़नी नहीं है।  लोग यही सोचते है की कपड़े में क्या सिखने का लेकिन selling  करना भी एक कला है।  जबतक हम उस कला में माहिर नहीं होते तबतक हम सक्सेस नहीं हो पाते.

हमारे दिए गए सभी स्टेप्स बोहत ही गहराई से लिखे हुए है। अगर पसंद आए तो share  कीजिए।

और बेस्ट पोस्ट पढ़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *