Unique study tips in hindi

Helpful study tips 

हेलो दोस्तो एडवाइजर बर्ड पे आपका स्वागत है।आज की पोस्ट उन स्टुडन्टस के लीए है जो पढाई मे मन नही लगा पाते। और exam वक्त उन्हे बोहत मुश्केलीया  आती है।तो चलो जानते है की कोनसे एसे हमारे दुस्मन है जो हमे टोप करने नही देते। एसी हम कोनसी भुल कर लेते जीसकी वजह से हमेे पढाई मे मुश्केलीया आती है। आज हम आपको बोहत ही अच्छी study tips, exam study tips  देंगे जिसके जरिये आप अपने अभ्यास को बढ़ा सकते है।

यूनिक स्टडी टिप्स

हम सभी जानते है की जीतने हम छोटे होते है उतने ही होशीयार होते है। लेकीन जेसे जेसे हमारी उम्र बढ जाती है हमारी होशीयारी गीरने लगती है।

तो आज में बताने वाला हु की पढ़ाई का जो सब्जेक्ट हो उसका बेसिक हमे क्लियर रखना चाहिए. पढ़ते वक्त सिर्फ पढ़ाई ही करनी चाहिए  बाकि बातो के लिए अलग टाइम निकालना चाहिए. online test देते रहना चाहिए. तो चलिए ये सब विस्तार से जानते है।

यह भी पढ़े 

बेसीक क्लीयर रखे। Best study tips 

पढाई का कोई भी सब्जेक्ट हो बेसीक तो क्लीयर होना ही चाहीए। हमारी उम्र जीतनी कम होती है उतनी ही जिम्मेदारियां हमारे पर कम होती है।  और दिमाग फ्रेश होता है।  तो बेसिक कांसेप्ट क्लियर करनेकी सबसे अच्छी उम्र यही है।  और बचपन में मन से याद किया हुआ हम कभी नहीं भूलते। हम सभी जानते है की बचपन में सीखी हुई गिनती, ABCD और जो कुछ भी है वो हमे कही पर भी जरूरत पड़ती है तो याद आ जाते है.

लेकिन हमे बचपन में इतनी सुजबुझ नहीं होती की हम बेसिक कांसेप्ट पे भार  दे।  तो ये जिम्मेदारी पेरेंट्स की और टीचर्स की आती है।

बेसिक कांसेप्ट पे हमे धयान इसलिए देना चाहिए क्यों की जितना बेसिक हमारा क्लियर होगा उतना ही सब्जेक्ट हमे आसान लगेगा. और आसान लगेगा तो हमे पढ़ने में अपने आप मजा आने लगेगा और पढ़ाई से मन नहीं हटेगा.

पढ़ते वक्त सिर्फ पढ़ाई करे. Best study tips 

बोहत लोग कहते है की में बोहत पढ़ता हु लेकिन मुझे कुछ याद् ही नहीं रहता. याद न रहने की वजह हे हमारा 100% दिमाग पढ़ाई में न होना।  दो तीन दोस्त या अपने घरवालों के पास में बैठकर अगर हम पढ़ाई करते है तो हमारे कुछ कांसेप्ट क्लियर हो जाने के बाद कुछ दिमाग में दूसरा ख्याल आता है, और आजुबाजु वाले को उसके बारेमे बताते है और बातें  सुरु हो जाती है. और हमारा ध्यान पढ़ाई से हट जाता है।  आगेका याद किया हुआ भी हम कुछ हिस्सा भूल जाते है.

हमे हमारे सारे काम पुरे करके दिमाग को पूरी तरह फ्रेश करने के बाद ही पढ़ने बैठे। फिर आरामसे 1 या 2 घंटे एकजगह बेठ कर पढ़ाई करे। इसतरह पढ़ने से हमे याद बहुत रहता है।

स्मार्ट फोन का उपयोग बोहत कम करे। Best study tips 

सच बात बोलू तो स्मार्ट फोन पढ़ाई का दुसमन है। स्मार्ट फोन एक ऐसा व्यसन है की एक बार हाथ में ले लिया तो मालूम नहीं कितने घंटे उसमे चले जाते है। में आपको ये नहीं बता रहा हु की स्मार्ट फोन का उपयोग कभी न करे। वैसे देखा जाय तो स्मार्ट फोन हमारा दोस्त भी है. अगर उसका सही उपयोग किया जाय तो।

ज्यादातर लोग स्मार्ट फोन का उपयोग सोशल मीडिया और गेम्स खेलने के लिए करते है।  और उसमे वो कितना टाइम निकाल  देते है उसका खुदको भी मालूम नहीं रहता है। तो पढ़ते वक्त स्मार्ट फोन का अपनी जरूरत के अनुसार ही उपयोग करे जैसे की किसीको फोन करना है।  कुछ  google  से जानना है।  तभी हमारा स्मार्ट फोन का सही उपयोग होगा।  और हमे वो नुक्सान नहीं करेगा.

सही समय पर पढ़े Best study tips 

पूरी दुनिया यही बताती है की सुबह उठकर ही पढ़े।  लेकिन आपको हमेसा अपने दिमाग को सुबह जैसा ही फ्रेश रखना है।  अगर सुबह उठकर पढ़ा जाय तो हमे बोहत ही फायदा होता है।  हमे ज्यादा याद रहते है, और सांत समय के कारण हम डिस्टर्ब भी नहीं होते।  लेकिन कोई सुबह उठकर पढ़ता ही नहीं है।  बोहत कम लोग पढ़ते है। यही तो प्रॉब्लम है। पुरे दिन किसी बात का टेंशन लिया हो या कोई ज्यादा मेहनत की हो या बीमार हो जाए तो हम सुबह उठ नहीं सकते। सुबह की नींद इतनी मीठी होती है की उठना चाहे तो भी उठ नहीं सकते।  इतनी मीठी नींद को करियर  कुछ मालूम नहीं रहता।

तभी में आपको बताता हु की हरवक्त अपने दिमाग को  सुबह जैसा फ्रेश रखे।  इसके लिए आप दिनमे गुस्सा ना करे। जिस चीज से प्रॉब्लम होने वाली हो उसको जाने दो।  अपनी जिम्मेदारिओं को समयसर  पूरी कर दो। ताकि पढ़ते समय आपको किसी और काम का ख्याल न आए।  इस तरह आप दिमाग को फ्रेश रख कर किसी भी टाइम में पढ़ कर अपनी पढ़ाई पे ज्यादा से ज्यादा फोकस दाल सकते हो।

ऑनलाइन टेस्ट Best study tips 

हम सब जानते है की आजका जमाना बोहत ही डीजीटल हो गया है। हर स्टुडन्ट के पास मे स्मार्ट फोन है। तो हमे हमारे सब्जेक्ट के रिलेटीड टेस्ट देते रहना चाहीए। जेसे की कोई हीन्दी सब्जेक्ट है तो हमे online test hindi मे देना चाहीए। कइ सारे एसे एप्स भी हमे मील जाते है। कइ वेबसाइट से भी हम online test de skte hai.

ऑनलाइन टेस्ट देने से हमे बोहत ही फायदा होता है। हम किसी भी जगह पे ऑनलाइन टेस्ट दे सकते है। ऑनलाइन टेस्ट देने के लिए हमे किसी निश्चित स्थान की जरुरत नहीं है। ऑनलाइन टेस्ट से हमारा अभ्यास मजबूत और हमेसा अपडेट रहता है। फ्री बैठे गेम्स खेलना उससे कही अच्छा ऑनलाइन टेस्ट देना है।

मस्टरबैशन ना करे Best study tips 

अगर जो में सबसे खास पॉइंट बताऊ तो हस्तमैथुन(masturbation ) है. क्यों की जब हमारा करियर का समय होता है। तब यह अवस्था भी साथमे आती है। ऐसे दोस्तों का सर्किल, इंटरनेट के माध्यम से खुल्ला बढ़ावा, इन सबकी वजह से हम उत्तेजित होते है और न करने का काम कर  बैठते है।

अगर में मेरे एक्सपीरियंस से कहु तो यह प्रॉब्लम हमे 10 क्लास से 12 क्लास वाले समय में होती है। और हमारे जीवन का platform अगर जो में कहु तो यही दो साल है।  जिसमे हम हमारे सही करियर को चुन सकते है।  और हमारी लाइफ को सही डायरेक्शन दे सकते है। लेकिन हम खुदकी कामना को संतोष देने के चक्कर में अपने करियर को खो बैठते है.

पढ़ते समय भी हमे इसी के बारेमे ख्याल आते रहते है। और हस्तमैथुन करके हम बोहत सारी  एनर्जी को वेस्ट कर देते है।  जिसकी वजह से हमारी यादशक्ति कमजोर हो जाना, हमे नींद आना वगेरे जैसे प्रॉब्लम सुरु हो जाती है. तो में आपको यही सलाह दूंगा की जितना हो सके इस  अवस्था में ऐसे विचार न लाए। और अपने विचारो को सही डायरेक्शन दे।

स्टुडन्ट लाइफ मे आती सारी प्रोब्लेम्स के बारेमे मे बता दिया हु। एसे ही खास हेल्प वाले पोस्ट डालता रहुंगा। एसे और प्रश्न होतो कमेंट मे बताए।

ये पोस्ट आपको बोहत ही हेल्पफुल होगी. अगर आप स्टूडेंट है तो कहना कही आपको भी मालूम चल गया होगा की अगर कोई आपकी पढ़ाई में रुकावट करता है तो वो सब इन पोस्ट में बताया हुआ है. अगर आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *