Apne bike ki care kaise kre

अपने बाइक की care करे और माइलेज बढ़ाए। 

अगर हम अपने बाइक का बेस्ट माइलेज चाहते है तो हमे अपने व्हीकल की सर्विस करनी पड़ती है। उसकी अच्छे से care करनी पड़ती है।

आजकल के दौड़धाम  के जमाने में एक vehicle  बोहत ही जरूरी है।  जितनी जरूरत हमे मोबाइल की पड़ती है उतनी ही जरूरत हमे एक two wheeler  की पड़ती है। जिनके जरिए हम अपने काम बोहत ही कम समय में कर सकते है। ऐसे बोलने जाय तो वो हमारा हमारे धंधे के लिए एक सच्चा साथी है।  तो हमे अपने bike की  सेवा मतलब  service  भी करनी चाहिए। जैसे हम हमारे शरीर (Body) की करते है, सुबह उठके दांत  साफ करते है, शरीर में ऊर्जा रहे उसके लिए हम नास्ता करते है।  वैसे ही हमे हमारे bike  की भी सेवा करनी पड़ती है। तो चलिए जानते है की बाइक की care  कैसे की जाय तो bike जल्दी से खराब न हो, और कही बिच रास्ते में बंद न पड़े।

Vehicle Care Image

 

बाइक को हमेसा अपडेट  रखे। 

बाइक को हमेसा अपडेट ही रखना है। मतलब की हमेसा उसमे हमे बिगड़े हुए पार्ट को निकालकर नए पार्ट डालने है।  हमे चलाना  तो आता है, लेकिन हमे उसकी देखरेख पर ध्यान नहीं देते तो हमे bike  या फिर कोई भी व्हीक्ल बिच रास्ते में बंद पड़  सकता है।  और हम बड़ी मुसकेलि में फस सकते है।  समजो की हमे कोई जरूरी कामसे  जाना है, और बाइक बंद पड़  गया तो मुसकेलि ही खड़ी हो जाएगी।  इसलिए हमे उसको अपडेट रखना चाहिए।

बाइक की नियमित service  करवाए

सर्विस बोहत ही जरूरी है।  अगर आप बाइक हमेसा अच्छे से चलाना चाहते है और अच्छी बाइक की  mileage  चाहते हे तो उसे सर्विस करवाना  जरूरी है। सर्विस करवाने से हमारे बाइक के कुछ इम्पोर्टेन्ट पार्ट जैसे की air filter, plug, carburetor, ब्रेक pad, engine oil वगेरा के बारेमे हमे मालूम पड़ेगा की वो कितने खराब हो गए है। उसे बदलना जरूरी हे भी या नहीं।

अगर हम ऐसे ही बाइक को सर्विस किये बिना चलते है और पार्ट खराब होते ही जा रहे हे तो हमारे बाइक में खर्चा बढ़ता है। उसकी लाइफ भी कम होने लगती है। उसका एवरेज कम मिलता है। ऐसी प्रॉब्लम हमारे बाइक में आने लगती है। इसलिए बाइक की सर्विस इम्पोर्टेन्ट है।

कितने समय में बाइक की सर्विस करवाए।

अगर हम अपने बाइक या स्कूटर को अपने घर के लिए उपयोग करते है।  दिनमे १० या १५ k.m तक ही चलाते है तो हमे अपने व्हीकल को ३ महीने होते ही सर्विस करवा देना चाहिए। क्युकी तीन महीने में बाइक के ब्रेक pad, फ़िल्टर वगेरे को साफ करने की जरूर है।

अगर व्हीकल को काम के लिए उपयोग करते है, जैसे की माल लेकर एक जगह से दूसरी जगह पुहंचना उसमे खास करके स्कूटर का उपयोग लोग ज्यादा करते है। दूध घर घर तक पहुँचाने के लिए भी उपयोग करते है, और हमारा स्कूटर ज्यादा चल रहा है तो हमे महीने में सर्विस करवा लेना चाहिए। ऐसा नहीं करते तो जब लगे break  कम लग रहा है या बंद पड़ रहा है तो हमे तुरंत ही सर्विस करवा लेना चाहिए।

कहा सर्विस करवाए।

जब हम नया व्हीकल लेते है तो कुछ सर्विस हमे फ्री मिलते है। जिस company  का व्हीकल हो उस company में जाकर के हमे अपने बाइक या स्कूटर को सर्विस करवाना होता है। जैसे की honda  का हे तो हमे honda  के service center में जाकर service  करवाना पड़ता है। bajaj का है तो हमे bajaj  के service center  में जाकर के सर्विस करवाना पड़ता है। लेकिन वो लोग सर्विस में हमे फ्री में क्या देते है? वो लोग सिर्फ फ्री में काम करके देते है।  मतलब की सर्विस करने की मजूरी वो नहीं लेते। लेकिन जो part  हमारे बाइक का खराब हुआ हे उसका पैसा लगता है। service free पूरी होने के बाद वो मजूरी का भी पैसा लेने लगते है।

service center  में जाकर के हम अपने vehicle को सर्विस करवाते है तो कोई प्रॉब्लम नहीं है।  लेकिन अगर में आपको कुछ suggestion देना चाहु तो आप किसी mechanic  के पास काम। करवाए। अपने व्हीकल सर्विसिंग के लिए एक अच्छा मकैनिक ढूँढ ले जिस पर आपको भरोसा हो की वो अच्छा काम कर सकता है। इसके लिए हमारे आसपास हमे बोहत सरे garage मिल जाते है।

में आपको हमारे आसपास के सर्विस सेण्टर के अच्छा  किसी मैकेनिक या गेराज को इसलिए बता रहा हु की वह हम पूरी निगरानी रख सकते है। उसे अपनी मर्जी मुजब काम अच्छे से काम करवा सकते। वो धीरे धीरे अपना दोस्त बन जाए तो अपने से ज्यादा वो अपने बाइक या स्कूटर का ख्याल रखेगा। क्युकी हमेसा वो काम करेगा तो उसे मालूम रहेगा की इस बाइक में कोनसी कमी है, और कोनसे पार्ट की लिमिट खत्म हुई होगी।

सर्विस में क्या क्या करवाए 

सर्विस में सबसे खास जरूरी है

  •     दोनों टायर के ब्रेक लाइनर चेक करवाए।
  •     फ़िल्टर चेक करवाए।
  •     carburetor जो व्हीकल का हार्ट है उसे साफ करवाए।
  •     सारे cables चेक करवाए। अगर आपको दिक्क्त लगती है तो उसे चेंज भी करवा दे।
  •     oiling करवाए।
  •     प्लग को साफ करवाए।
  •     Washing  की जरूरत हे तो वो भी करवले।

जब हम वेहिकल सर्विस करवाते है तो हमे मैकेनिक के पास में बैठकर ही करवाना चाहिए। उसके पास रह कर हमे अच्छी क्वालिटी के पार्ट्स डलवाने चाहिए। ताकि जल्दी खराब ना हो।

में आसा करता हु की ये पोस्ट आपको बोहत ही हेल्पफुल लगी होगी। अपने दोस्तों के साथ और racing partener के साथ ये पोस्ट शेयर करे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *