Bike ko khrab hone se kaise roke

बाइक खराब क्यों होता है?

Bike ko khrab hone se roke
 

बाइक एक वाहन है वो एक तरह का मशीन है कभी भी बंद पड़  सकता है।  लेकिन वो बंद क्यों पड़ता है।  ऐसी तो कोनसी प्रॉब्लम आती है जिसकी वजह से हमारा बाइक या स्कूटर बंद पड  जाता है। और हमे परेशानी में धकेल देता है। तो आज हम बात करेंगे की अपना बाइक या स्कूटर बंद क्यों पड़ता है और उसे बंद पड़ने से कैसे बचाया जाय

बाइक आजकल हर किसीके पास में देखने को मिलता है। बाइक हमारी जरूरियात ही बन चुकी है। जैसे मोबाइल की जरूर हर किसीको है वैसे ही आजकल बाइक भी मोस्ट इम्पोर्टेन्ट हो गया है। और बाइक की केयर कैसे करे वोतो हमे मालूम होना चाहिए, तभी हम अपने बाइक की केयर ठीक से कर पाएंगे।

बाइक बंद पड़ने के बोहत सरे कारण हो सकते है। लेकिन कोनसे ऐसे मोस्ट कारण हे जिससे हमारी बाइक बंद पद जाती है, उसके बारेमे आज हम बात करेंगे।

स्पार्क प्लग खराब हो जाना 

स्पार्क प्लग जो हमारे बाइक का खास पार्ट है।  जिसकी वजह से बाइक चालू होती है।  स्पार्क प्लग विद्युतीय उपकरण है, जो हमारे बाइक के इंजन का head sylinder होता है, उसमे चिंगारी उत्प्न करने का काम करता है। जब हम किक या सेल्फ से बाइक स्टॉर्ट करने की कोसिस करते है, तभी उसमे से चिंगारी उत्प्न होती है, और इसकी वजह से हमारा बाइक या स्कूटर स्टार्ट होता है।

Spark Plug

अगर हमारी बाइक को चालू करने वाला ही खराब हो जाय तो बाइक चालू कैसे होगी। अगर बाइक कई पर भी बंद पड़  जय तो सबसे पहले हमे अपने बाइक का स्पार्क प्लग चेक करना चाहिए। क्युकी स्पार्क प्लग ओल्ड हो गया हो, बोहत दिनों से चेंज ना किया हो, या फिर कोई अन्य प्रॉब्लम से वो खराब हो गया हो तो ये दिक्क्त आ सकती है। बोहत दिनों के बाद जंग भी लग जाता है। जिसकी वजह से भी प्रॉब्लम आ जाती है।

बाइक के इंजन के ऊपर हेड सिलिंडर  रहता है। जिसे हम ब्लॉक पिस्टन भी कहते है। तो उसपे हमे लम्बा सा एक प्लग डाला हुआ नजर आता है।  तो जब हमारा बाइक बंद पड़ जाय तब हमे उस प्लग को खोलना है। प्लग पाना हर किसीके बाइक में रहता ही है।  जिसकी वजह से हम बड़ी आसानी से अपने बाइक के प्लग को खोल सकते है। और उसे साफ करके वापस डाल देना है। या फिर एक नया प्लग खरीदके डाले तो बोहत ही अच्छा रेहगा। जो बाजार में 80 रूपये का मिलता है।

फ्यूज का खराब होना

fuse भी एक विद्युतीय उपकरण है। जो करंट को manage करता है। अगर जो ज्यादा करंट पसार होता है, या कोई शॉर्टशर्किट में खराब हो जाता है। और करंट पसार होना बंद हो जाता हो। हम कितने भी सेल्फ मारेंगे लेकिन बाइक स्टार्ट नहीं होगा। फ्यूज किसी भी बाइक या स्कूटर में रहता है। इसका फ्यूज बॉक्स होता है।  उसमे भराया जाता है। बाइक या स्कूटर में दो प्रकार के फ्यूज का उपयोग किया जाता है, एक फ्यूज चिप टाइप होता है, और दूसरा काच का होता है, जो tubelight जैसा दीखता है।

Motercycle Fuse

Simply जब हमारा बाइक बंद पड जय तो हमे fusebox को चेक करना है। अगर फ्यूज जला हुआ नजर आता है तो उसे बदल दी जाय ताकि तुरंत ही बाइक चालू हो जाय।

Petrol tank मे पानी भर जाना

Petrol के साथ पानी मील जाय तो भी bike बंद पड जाता है। ये problem बारीस के समय मे सबसे ज्यादा होती है़। क्युकी बारीस के समय मे हम bike चलाते है तब पानी पेट्रोल ढक्कन के जरीए पेट्रोल टेन्क मे घुस जाता है। और पेट्रोल की मीलावट पानी से हो जाती है। हम bike धुलाते है तो भी कइ बार पानी टेन्क मे घुस जाता है। bike धुलाते वक्त ये ख्याल रखना चाहीए की पानी पेट्रोल टेन्क मे ना घुस पाए।

अगर पानी पेट्रोल टेन्क मे घुस जाता है और हमारा bike खराब हो जाय, तो हमे टेन्क को साफ करवाना पडता है। ताकी पेट्रोल से पानी दुर हो सके। tank को साफ करने के लिए हमे अच्छे मैकेनिक के पास करवाना पड़ता है।

वायरिंग कट जाना 

ये problem सबसे बड़ी है। हम पुरे दिन अपना व्हीकल चलते है, रातको रख देते है और सुबह देखते है तो वो चालू ही नहीं होता। क्युकी वायरिंग कट जाता है।  और काटने वाला होता है, चूहा। कई बार चूहे हमारे बाइक के वायरिंग काट डालते है। जिसकी वजह से हमारी बाइक चालू ही नहीं होती। कई बार वायरिंग बोहत पुराने होने की वजह से भी कट जाते है।

हमे हमेसा अपने बाइक को up to date रखना चाहिए। ताकि कभी wiring ना कटे। और चूहा काट लेता है तो में आज आपको बोहत ही अच्छा तरीका बताता हु, जिसकी वजह से चूहा आपके बाइक के वायरिंग को नहीं काट सकेगा। हार्डवेयर में एक पतली जाली मिलती है। और उस जाली को पूरी वायरिंग से लिपट देना है। ताकि चूहा वायरिंग न काट सके। इसके आलावा तम्बाकू से भी वायरिंग को चूहे से बचा सकते है। तम्बाकू को ग्रीस से पुरे वायरिंग से चपका दो। ताकि उसकी स्मेल से चूहे वायरिंग से दूर रहेंगे। और हम वायरिंग काटने से बचा सकते है।

हमारे बाइक जो मैं प्रोब्लेम्स थे जिसकी वजह से हमारी व्हीकल खराब हो जाती है उसकी सारि बाते करली है। अगर बाइक को हमेसा सर्विस, और अच्छे से केयर की जाय तो सायद बाइक को कभी बंद पड़ने का मौका  ही नहीं मिलेगा। इस पोस्ट को दोस्तो के साथ share करना ना भुले।

हमारे और आर्टिकल पढ़े। बाइक की कैसे केयर करे

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *