Investment konse business me kare

Investment क्या  है? और कहा करे?

में यहां, इस पोस्ट में आज बताने वाला हु की हम इन्वेस्ट कहा करे। अगर हमारे पास पैसा है तो उसका उपयोग  कहा करे।  उसको कोनसे बिज़नेस में लगाए, जिसकी वजह से हमे भविस्य में लाभ हो सके। अगर पेसे नही है और इन्वेस्ट करना है तो भी हमे सबसे अच्छा और प्रोफीट वाला धंधा ढुंढना पडेगा। ताकी हम उसने पेसे लगाए तो वो waste ना हो।

Investment  क्यो जरूरी है?

आजके competition के जमाने मे अगर हम ज्यादा कमाना चाहते है, तो हमे हर हाल मे invest करना ही होगा। जीतना business मे ज्यादा पैसे डालेंगे उतना ही ज्यादा कमाइ होगी। क्यो की हमारे पास सब सामान मील जाता है तो, customer सबसे पहले हमारी दुकान पे ही आएगा। क्यो की उसे मालुम है की उस दुकान पे सारा सामान मील जाएगा। समजो की करीयाने की दुकान है, तो हमे करीयाने के related सब सामान रखना पडेगा। अगर आप की दुकान पे हल्दी, मीर्ची मील जाता है, और नमक आप नही रखते तो उसे दुसरे दुकान पे जाना पडता है। दुसरी बार customer आने का टाल सकता है। मतलब हम जीतना ज्यादा investment करते है उतनी ही जल्दी सफलता हमे मीलती है।

Shortcut मे कहु तो एक अच्छे business के लीए investment करना जरूरी है।

Investment कैसे करे।

Simply मे आपको selling business के बारे मे ही बता रहा हु। समजो की आपने मोबाइल की दुकान कर ली है। तो एसा नही है की, जीस कंपनी का आप मोबाइल बोच रहे हो वही customer लेगा। अगर आपके पास samsung का मोबाइस मील रहा है, लेकीन mi का नही है तो,  customer को mi का ही लेना है, जो आपके दुकान पर नही है। तो customer दुसरी दुकान पे जाएगा। कहने का मतलब यह है की आपने investment तो कीया है, लेकीन कहीना कही गलत तरीके से कीया है, तभी तो customer  को दुसरी दुकान पे जाना पडा।

अगर आप investment ही कर रहे तो एसा करो की जल्द से जल्द सफलता मीले। मतलब की मोबाईल की shop है तो हर running कंपनी के मोबाईल रखो जो मार्केट मे चल रहे है। चाहे दो दो ही पीस रखो, लेकीन customer को एसा ना लगना चाहीए की आपके पास सामान नही मीलता। मतलब हमे investment customer को ध्यान मे रखते हुए करना चाहीए।

Investment कहा करे।

आखीर हम हमारे main मुद्दे परर पहुंच ही गए। की investment आखीर कोनसे धंधे मे करे जीसकी वजह से हमे वर्तमान समय मे और भवीष्य मे भी फायदा हो। एसा ना हो जाय के हमने invsetment तो कर लीया लेकीन वो business पांंच साल ही चलने वाला    हो। अगर एसा हो जाय तो बादमे हमे पस्ताने का time आता है।

Invest करने से पहले हमे यह ध्यान रखना बोहत जरूरी है की भ्वीष्य मे उसकी मांग ज्यादा हो। आज के technology वाले युग मे हमे बोहत सारे एसे business मील जाएंगे जीसमे भवीष्य मे उसकी मांग बोहत ही ज्यादा होगी। तो चलीए आज हम जानते है की एसे कोनसे business है जीसमे हमारा career बोहत ही अच्छा बन सकता है ।

Automobile(Bike Parts Shop) में  investment

Automobile  बोले तो vehicle से मीलता जुलता business. मे जीस business जीस shop की बात करने वाला हु वो है, Bikeparts बेचने की shop. अगर हम 5 साल पीछे चले जाते है तो two wheeler vehicle की संख्या कीतनी कम थी। और अब देखो हर घर मे कमसे कम 1 vehicle तो देखने को मीलता ही है। और भवीष्य मे बढने वाला ही है। क्यो की ईतने जडपी युग मे हमे vehicle के बीना चलेगा ही नही़ ।

Two wheeler मे कइ तरह के parts लगते है। कुछ तो parts एसे होते है की जीसे time पर update करना ही पडता है, जैसे की break liner, engine oil, filter, cables, वगेरा एसे पार्टस है जीसे लोग update करवाते ही रहते है। और भी बोहत सारे पार्टस है जो vehicle मे change होते रहते है। अगर Autoparts की shop खोली जाय तो हमे इस business मे बोहत ही फायदा हो सकता है। ओर इस business मे compitition दुसरे business से कम है।

अगर आजके समय मे सबसे पहले investment मे आपको autoparts मे करने का कहुंगा। क्यो की bike parts की मांग भवीष्य मे कभी घटने वाली नही है। हमेसा ही इसकी मांग रहेगी। और सबसे बडी खास बात की आपको इसमे compititor बोहत ही कम मीलेंगे। जो हमारे लीए plus point है।

Automobile सक्सेस कोन हो सकता है। 

Investment ऑटोपर्ट्स के बिज़नेस के लिए बोहत ही जरूरी है। जितना ज्यादा investment होगा उतना ही success जल्दी मिलेगा। आपने सोच लीया की वाकइ autoparts me investment करने से हम success हो जाएंगे। लेकीन आपको investment के अलावा भी जरूरी है, knowledge. जीसके बीना autoparts मे sucess होना मुस्कील है।

हमारे आसपास सब अलग तरह के और अलग अलग कंपनी के बाइक्स या स्कूटर देखने को मिलता है।  और उसमे पार्ट्स भी अलग अलग लगते है।  कोनसा पार्ट कहा लगता है, उसका knowledge होता बोहत ही जरूरी है।  हम अंदाजा लगाकर कोई भी parts नहीं बेच सकते। अगर ऐसा करते है तो customer परेशान होता है, और दूसरी बार आने से खुदको रोकता है। इसलिए इस बिज़नेस में अनुभव होना बोहत ही जरूरी है।

ऐसे कही सरे business है जिसमे हम पैसा लगा सकते है। लेकिन आजकल हर बिज़नेस में कॉम्पिटिशन बढ़ गया है। एक जैसी ही 5 दुकाने साथ में दिखने को मिलती है। जैसे की कपड़े की दुकान, मोबाइल वगेरा। लेकिन autoparts में इतना कॉम्पिटिशन नहीं है। जितना दूसरे बुसिनेस्सेस में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *