Importance of time for living life in hindi समय का हमारे जीवन में महत्व

हमारे जीवन में समय का महत्व Importance of time in our life

समय का महत्व क्या है ? अगर आप स्टूडेंट है और समय के महत्व पर निबंध लिखना चाहते है या फिर आप समय के महत्व को जानना चाहते है, तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल होने वाली है। समय को हमेसा महत्व दिया गया है। और समय सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। एक successful life बनाने के लिए हमे समय को बहुत importance देना पड़ता है।

 Importance of time in hindi
Importance of time in hindi

हर किसी काम की limit होती है। कुछ समय तक कार्य मर्यादित होता है। अगर उस समय में हम काम नहीं करते है, तो बादमे काम करने का मौका चला जाता है। उस काम से होने वाले फायदे को हम नहीं पा सकते। इसलिए हमारे पूर्वजो ने समय को बहुत ही महत्वपूर्ण बताया है।

में इस पोस्ट में किसी फालतू समय के बारेमे नहीं बता रहा हु। समय को सही से समजा जाय तो ” कुछ कार्य करने का कार्यकाल ” इस व्याख्या से हम समय को समझेंगे। अभी हम किसी वजह से आराम कर रहे है तो उसे समय बर्बादी नहीं कहते। समय बर्बादी तब होती है जब हमारे पास कोई काम है और उस काम को pending में रख कर आराम कर रहे है।

सबके लिए समय अलग अलग होता है। समय की महत्वता हर कार्य के लिए अलग अलग रहती है। जैसे की कोई पीड़ाग्रस्त वृद्ध है तो वो समय को कोसेगा। उसके लिए समय की कोई जरूर नहीं है। वो हमेसा समय को प्रसारित करने का सोचेगा। की कब समय जाय और मेरी पीड़ा दूर हो सके। तो उसके लिए समय का कोई महत्व नहीं है।

समय के महत्व को अच्छे से समझने के लिए हम कुछ उदाहरण देखते है। जिनके जीवन से हम पूरी तरह समज जाएंगे की टाइम का कितना इम्पोर्टेंस है।

यह भी पढ़े

सफल होने के लिए समय का महत्व ( Importance of life for get success )

सफलता उसीके आधीन होती है जो सही समय पर सही महेनत करता है। इसलिए सफल होने के लिए सबसे पहले समय के साथ चलना बहुत आवश्यक होता है। एक अच्छा सक्सेसफुल इंसान बनने के लिए hard work की बहुत जरूर होती है। जो हमे बिना आराम किये करना पड़ता है।

अगर किसी competition में सफल होना है तो बिना आराम किये महेनत करनी पड़ेगी। प्रतियोगिता या किसी exam की तिथि तय की होती है। और हम समय गवा देते है महेनत नहीं करते है तो वो तिथि हमारे लिए रूकने वाली नहीं है। की इस बंदे ने महेनत नहीं की तो exam की date को पीछे की जाय। हर प्रतियोगी के लिए सफल होने के लिए time बहुत ही importance रखता है।

किसान के लिए समय का महत्व ( Importance of time for farmer )

importance of time
Importance of time in hindi

किसान को हमेसा समय के आधीन काम करना पड़ता है। सबसे ज्याद time की importance किसान को होती है। क्यों की खेत में उगाई गई फसल किसी की भी समय में नहीं होती है। जैसे की राइ की खेती एक साल में एक बार ही की जाती है। अगर किसान समय को गवा दे और समय के बढ़ फसल उगाता है तो उसे बहुत कम फायदा होता है।

आप किसान के जीवन मेसे एक अनोखी बात समझेंगे। किसान के जीवन में hard work से ज्यादा समय की बहुत महत्वता है। अगर किसान किसी गलत समय में कितनी भी hard work करले लेकिन वो कभी सफल नहीं हो पाएगा।

विद्यार्थी के लिए समय की महत्वता (Importance of time for student)

importance of time in hindi
Importance of time in hindi

विद्यार्थी जीवन सफल होने की सबसे पहली सीडी है। अगर विद्यार्थी जीवन में सफल नहीं हो सकता तो वो कई दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर सक्सेस हो सकता है। लेकिन विद्यार्थी जीवन में सफल होकर बहार निकलना सबसे बड़ी सफलता है।

विद्यार्थी जीवन को कुछ समय दिया गया है। वैसे इंसान जिंदगी भर विद्यार्थी बनकर रह सकता है, लेकिन सफलता और पढ़ाई के बिच में कुछ समय की मर्यादा होती है। उस important समय में विद्यार्थी को अपने जीवन को सफल बनाने का समय दिया जाता है। अगर विद्यार्थी उस समय को खो देता है, तो बहुत ठोकरे उसको खानी पड़ती है।

यह भी पढ़े

डॉक्टर के लिए समय की महत्वता (Importance of time for doctor or )

डॉक्टर के जीवन से आप तुरंत समज गए होंगे की समय कितना कीमती है। हम बहुत बार ऐसा सुनते है, की patient देर से पहुंचा, या फिर डॉक्टर देर बाद आया इस लिए उस व्यक्ति की मौत हो गई। दोस्तों मौत किसी का wait नहीं करती। लेकिन डॉक्टर के जीवन में वो बहुत मायने रखती है।

डॉक्टर को हर योग्य समय में पेशेंट को दवा देनी होती है तभी दर्दी बीमारियों से पीछा छुड़वा सकता है।

इन उदाहरणों से आप समज गए होंगे की हमारे जीवन में टाइम कितना इम्पोर्टेन्ट है। ये पोस्ट हर विद्यार्थी के लिए उपयोगी होगी। हर कार्य को सही समय पर करना बहुत ही जरूरी है।

हमारे और हेल्पफुल आर्टिकल्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *