Ghar baithe meditation kaise kare janiye puri detail me

Meditation को हम ध्यान के नामसे जानते है। जिस ध्यान से हम अपने हम अपने मन को काबू में कर सकते है। तो आज हम meditation कैसे करे उसकी कुछ tips जानेंगे। Meditation को सदियों से बहुत प्राधान्य दिया गया है। ध्यान का हमारे जीवन में बहुत ही महत्व है। ध्यान से जीवन को नई दिशा दी जा सकती है। ध्यान आध्यत्मित्का की सच्ची दिशा का भान करवाता है।

तो ऐसे फ़ायदेवाली क्रिया को हमे हमेसा अपनानी चाहिए। लेकिन दौड़भाग के समय में किसी के पास भी meditation करने का समय नहीं है। टाइम ना होनी वजह से वे कई पर ध्यान सिखने के लिए नहीं जा सकते। तो चलो जानते है की घर बैठे हम कैसे ध्यान कर सकते है

Meditation kaise kre
Meditation kaise kre

दोस्तों ध्यान करना कोई आसान बात नहीं है। अगर में मेरे अनुभवों से कहु तो हमारे ऋषिमुनियोंने सिखाई तमाम योग प्रक्रियाओं मेसे ये ध्यान की प्रक्रिया बहुत कठिन है। ध्यान की मुद्रामे बैठने को ध्यान नहीं कहते ध्यान तो तभी कहलाता है जब हमारा दिमाग तमाम विचारो से मुक्त होकर एकचित्त हो जाये। किसी भी एक काल्पनिक बिंदु पर मन को एकत्रित करना होता है। जब हमारी स्थिति किसी भी काल्पनिक बिंदु पर स्थिर हो जाती है तब सही मायनो में ध्यान कहलाता है।

What is meditation

ध्यान कोनसे समय में करे

ध्यान करने के लिए हमेसा स्नान कर ले। सुबह के समय में 3 से 5 बजे तक का समय ध्यान के लिए सबसे बेस्ट है। ये समय मेने नहीं लेकिन हमारे ऋषिमुनियोंने चुना है। सुबह का समय पसंद करने का कारण है की सुबह में नकारत्मक ऊर्जा नहीं होती है। सुबह स्फ्रुतीला वातावरण होता है। सुबह में सन्नाटा साया होता है जो हमे ध्यान करने में बहुत हेल्प करता है। । ध्यान करते वक्त अपने खाने पर ज्यादा ध्यान दे क्युकी भूखा रह कर या ज्यादा खाकर हम ध्यान नहीं कर सकते। अगर ज्यादा भूखे पेट से ध्यान करने लगे तो खाने के विचार आने लगेंगे। जो ध्यान करने से रोकते है। इसलिए हल्का नास्ता कर ले।

meditation के लिए सही स्थान चुने

दोस्तों meditation चाहे घर परे या किसी अन्य जगह पर लेकिन हमेसा स्थान पर निर्भर करता है। मैडिटेशन करते वक्त जितना हो सके उतना शांत वातावरण पसंद करे। प्राकृतिक वातावरण चुने। अगर हो सके तो खुल्ला आकाश ही चुने। बंध कमरे से ज्यादा फायदा खुल्ले आकाश से होता है। ऐसा नहीं है की meditation ही खुल्ले आसमान के निचे किया जा सकता है कोई भी आसन या योग खुल्ले आसमान के निचे ही करे।

इस तरह का वातावरण पसंद करने से हमारा मन हल्का और चिंतामुक्त होने की तयारी करता है। जो meditation करने में हेल्प करता है।

बैठने की सही स्थिति चुने

ध्यान में बैठने की सही स्थिति पद्मासन की स्थिति को कहा गया है। लेकिन ध्यान के लिए हम अलग अलग स्थितिओ को पसंद कर सकते है जैसे की वज्रासन, सवासन , ताड़ासन ऐसी स्थितिओ में भी हम ध्यान कर सकते है। लेकिन पद्मासन मेरी पसंदीदा स्थिति है। जिसमे मेरे सारे अंग ध्यान करने के लिए व्याकुल हो जाते है।

कुछ लोग अलग अलग आसन में ध्यान करने के पसंद करते है। जैसे की सवासन सबसे आसान आसन है। अगर सरीर वृद्ध है तो हम तो सवासन में ध्यान कर सकते है।

ध्यान करने के तरिके

ध्यान का सबसे बड़ा उदेस्य है की अपने दिमागी विचारो को रोक कर दिमाग को किसी भी एक काल्पनिक बिंदु पर केंद्रित करना। काल्पिन बिंदु की जगह आप अपने इस्ट्देवो के दृश्य को भी ले सकते है। तोह चलो ऐसे दो ध्यान के तरिके जानते है।

काले बिंदु पर ध्यान केंद्रित करना

ऊपर बताये हुए तरीको से सबसे पहले वातावरण को ध्यान के अनुकूलित बना ले। उसके बाद किसी दीवाल पर या किसी पुठ्ठे पर या किसी पेड़ पर एक काला बिंदु बनाले। बिंदु बिलकुल आँखों के समांतर रखना बहुत जरूरी है।

  • बिंदु बनाकर पदमशन या आपकी किसी भी पसंदीदा स्थिति में बैठ सकते है
  • स्थिति में बैठने के बाद उस बिंदु को बड़े ध्यान से देखे। उस बिंदु को दोनों आँखे खुली रखकर देखे उस बिंदु पर ध्यान केंद्रित करने की कोसिस करे। जबतक आपकी आँखों में पानी न आये तबतक ये क्रिया चालू रखे
  • जब आँखे तक जाती है तो दोनों आँखों से अपने नाक को देखने की कोसिस करे
  • जब नाक दिखने लगे तो आराम से आँखों बंद करने की कोसिस करे
  • और अपनी आँखे बंद कर ही ले। अब आपको अपनी आँखों के सामने कोई काल्पनिक बिंदु दिखाई देगा। बस उस बिंदु पर अपना ध्यान केंद्रित करने की कोसिस करे।

मोमबत्ती के प्रकाश पर ध्यान केंद्रित करे

दोस्तों ये तरीका वही है जो काले बिंदु के लिए बताया है। इस पद्धति में काले बिंदु की जगह मोमबत्ती का प्रकाश ले ले। अगली पद्धती की तरह ही मोमबत्ती के द्वारा भी हम ध्यान कर सकते है।

दोस्तो अगर इस तरह ध्यान कीया जाय तो बहुत ही फायदा होगा। और यह कभी ना भुले की ध्यान हमारे जीवन के लीए बहुत ही महत्वपुर्न है।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
Translate »