SSS full form Or SSC kya hai hindi me jankari

0
79

SSC full form

STAFF SELECATION COMMISION 

हिंदी में कर्मचारी आयोग चयन ये SSC full form है। जो हमे जानना बहुत ही जरूरी है।

All about SSC examination (SSC kya hai )

SSC full form | SSC kya hai
SSC full form | SSC kya hai

Hello, फ्रेंड्स AdviserBird पे आपका स्वागत है। आज हम ssc exam क्या है ओर SSC full form के बारेमे बात करने वाले है। हम हर बार Education के रिलेटेड आर्टिकल्स आपके लिए लेकर आते है और आज भी कुछ ऐसा ही आर्टिकल है जो education के related है। में हमेसा blog में बिलकुल simple भाषा में समजाता हु ताकि रीडर को समझने के लिए ज्यादा महेनत न करनीं पडे।

हमारे देश में बहुत सारी government पोस्ट्स है और उनमे नौकरी पाने के लिए हमे एक्साम्स देने होते है। तो बस SSC भी exam के related ही है। आपके दिमाग में सवाल आता होगा की ये SSC आखिर कोनसा exam है? और SSC क्या होता है? तो आज हम इस post में पूरी जानकारी आपको देंगे

SSC क्या है (What is SSC ?)

हर किसी का सपना government नौकरी लेने का होता है चाहे वो IAS हो या cleark. क्युकी government job safe होती है। तो ऐसी सरकारी नोकरिया लेने के लिए हमे कुछ exams को क्लियर करना होता है। exams क्लियर होने के बाद हमे नौकरी मिलती है।

कुछ governmen posts के लिए exams की व्यवस्था SSC करता है। मतलब SSC के अंतर्गत exam ली जाती है SSC को हम exam provide करने की संस्था भी बोल सकते है। उसके full form ही हमे मालूम चल जाता है की इसका काम कुछ संस्था के जैसा ही है।

यह भी जरूर पढ़े

SSC के अंतर्गत आने वाली exams 

जैसे की मेने पहले ही बताया है की government jobs पाने के लिए exams को हमे क्लियर करना होता है। ऐसे ही ssc के अनर्तगत आने वाली एक्साम्स के बारेमे जानकरी लेते है।

एसएससी में कोनसी exams आती है

एसएससी exam में अलग तरह की posts के लिए अलग अलग exams होती है जैसे की CGL, CHSL, STeno,JE, Capf, JHT

CHSL

CHCL का full form Combined Higher Secondary Level Examination है  इस exam को देने के लिए उमेदवार किसी भी मान्य विद्यालय से 12th pass होना जरूरी है। 12वी पास व्यक्ति इस exam को clear कर सकते है।

इस exam को देने के लिए उमेदवार 22 से 27 साल के बीचमे होना चाहिए। लेकिन भारत government ने अनुसूचित जनजाति के लिए कुछ सालो तक की छूट दी गई है।

CGL

Combined Graduate Level Examination CGL का पूरा नाम है इस exam को देने के लिए उमेदवार graduation होना जरूरी है। तभी वो इस exam के लिए अप्लाई कर सकते है। इस एग्जाम को क्लियर करने के लिए उमेदवार की उम्र 18 से 27 साल के बीचमे होनी आवश्यक है

Capf

Central Armed Polish Forced इसका full form है इसके नाम से ही हमे मालूम चल जाता है की ये exam plice के रिलेटेड है inspector , sub inspector जैसे posts के लिए इस exam को clear करना होता है

JHT

Junior Hindi Translator JHT का full form है इस एग्जाम को clear करने के बाद translator के पद पे job मिल सकती है। लेकिन इस एग्जाम को क्लियर करने के लिए हिंदी और इंग्लिश एग्जाम में बढ़िया knowledge होना आवश्यक है।

इस exam देने वाले उमेदवार के पास किसी भी subject में मास्टर degree होनी आवश्यक है साथ ही साथ वैकल्पिक रूप में हिंदी या इंग्लिश language होना जरूरी है।

JHT की exam देने वाले उमेदवार की उम्र 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

तो दोस्तों आप समज ही गए होंगे के आखिर ये ssc क्या है ? और ssc के अनतर्गत आने वाली exams कोनसी है। आजकल के competition के जमाने में ऐसी exams को क्लियर करने के लिए हार्ड महेनत करनी आवश्यक है। क्यों की हर साल एग्जाम उमेदवारो की संख्या में बढ़ावा होता ही जा रहा है।

धन्यवाद, bye

हमारे पॉपुलर आर्टिकल्स भी अवश्य पढ़े

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of